दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को 10 बजे से शुरू होने वाले 6 दिन के लॉकडाउन की रिपोर्ट दी, जिसमें कोविड-19 के मामलों को स्पष्ट किया गया था। 19 अप्रैल सोमवार को रात 10 बजे से, सोमवार 26 अप्रैल को सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लगाया गया है।

Delhi Lockdown guidelines 2021: Transport, marriages, essential services,  travel —What is allowed-What is not?

नई प्रतिबंधों को रात्रि कर्फ्यू और सप्ताह के अंत में कर्फ्यू मे पहले ही राज्य सरकार द्वारा पूर्व में घोषित कर दिया गया था लेकिन अब दिल्‍ली में पुर्ण लॉकडाउन लगाया गया है।

दिल्ली सरकार ने अपने अनुरोध में कहा कि अत्यावश्यक सेवाएं को छोड़कर और सभी तरह के सेवांए एवं काम पर प्रतिबंध लगाया गया है। अधिकारियों, सरकारी अधिकारियों, पीएसयू प्रतिनिधियों को इसमे छुट दी गई है, फिर भी उन्हें एक पर्याप्त आईडी कार्ड दिखाना होगा। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के कार्यालय खुले रहेंगे एवं अन्‍य सभी कार्यालयो को बंद रहने का आदेश दिया गया है। पुलिस, जेल, होम, गेटकीपर, कॉमन सेफगार्ड, फायर एंड क्राइसिस एडमिनिस्‍ट्रेशन, एरिया ऑर्गनाइजेशन, पे एंड रिकॉर्ड ऑफिस एडमिनिस्‍ट्रेशन, बिजली, पानी और नसबंदी कार्यस्‍थलों में काम करने वालों को लॉकडाउन में छुट दी गई है।

 

क्या अनुमति है

 

1.     सार्वजनिक वाहन जिसमें हवाई, रेल लाइन, दिल्ली मेट्रो और परिवहन शामिल हैं, जिसमें पेकोड, टैगिंग, एयरशिप कार्गो स्टेशन के उपचार जैसे सार्वजनिक वाहन के सभी तरीकों को सुचारू रूप से चलाने के लिए हर संयोग से मदद और अभ्यास शामिल हैं।

2.     एयर टर्मिनल या रेल लाइन स्टेशनों से आने या जाने वाले यात्रियों को वैध टिकट के प्रस्‍तुत करने पर राजमार्ग परिवहन टर्मिनलों को जाने की अनुमति है।

3.     आपदा प्रबंधन के कर्मचारी को छूट  

4.     भारत के सर्वोच्च न्यायालय, दिल्ली उच्च न्यायालय, जिला न्यायालयों और परिषदों सहित दिल्ली के सभी न्यायालयों के प्रत्येक कानूनी अधिकारी और कर्मचारी वैध आईडी कार्ड, प्रशासन आईडी कार्ड, फोटो पास पास या सहमति पत्र के प्रस्‍तुती छुट रहेगी

5.     निजी चिकित्सा कर्मी और अन्य चिकित्सा क्लिनिक प्रशासन जैसे क्लीनिक, प्रदर्शनकारी फ़ोकस, परीक्षण प्रयोगशालाएं, केंद्र। दवा भंडार, दवा संगठन, चिकित्सा ​​ऑक्सीजन प्रदाता और अन्य चिकित्सा ​​और भलाई प्रशासन काम करते रहेंगे।

6.     प्रतिनिधि और वाणिज्य दूतावास, किसी भी संरक्षित पद पर बैठे लोग

7.     पर्याप्त आईडी कार्ड के प्रस्‍तुति पर इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया।

8.     छात्रों को वैध एडमिट कार्ड के दिखाने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी। परीक्षा कर्तव्यों के लिए तैनात परीक्षा कर्मचारियों को वैध आईडी कार्ड के दिखाने पर यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

9.     सेवाओं या सामान प्रदान करने वाले कार्यालयों सहित वाणिज्यिक और निजी प्रतिष्ठानों से संबंधित व्यक्तियों की आवाजाही की अनुमति दी जाएगी: भोजन, किराने का सामान, फल ​​और सब्जियां, डेयरी, दूध बूथ, मांस और मछली, पशु चारा, फार्मास्यूटिकल्स, ऑप्टिशियंस, दवाओं और चिकित्सा उपकरणों से निपटने वाली दुकानें , समाचार पत्र वितरण। बैंक, सुरक्षा कार्यस्थल और एटीएम। सेबी, स्टॉक से संबंधित कार्यस्थल।

10. मीडिया संचार, इंटरनेट प्रशासन, प्रसारण और लिंक प्रशासन। आईटी और आईटी-सशक्त प्रशासन

11. ऑनलाइन व्यापार के माध्यम से भोजन, ड्रग्स, नैदानिक ​​हार्डवेयर सहित सभी मूलभूत उत्पादों का संयोजन।

12. पेट्रोलियम पंप, एलपीजी, सीएनजी, तेल और गैस खुदरा और क्षमता आउटलेट।

13. पानी की आपूर्ति, बिजली उत्‍पादन। पारेषण और प्रसार इकाइयों और प्रशासन।

14. मूलभूत उत्पादों की इकाइयां, ऑनसाइट कामगारों वाले निर्विवाद वस्तुओं की विनिर्माण इकाइयाँ। उत्पादन इकाइयों या सेवाओं, जिनके लिए एक सतत प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, उन्हें भी छूट दी जाती है

15. खाने की होम डिलीवरी होती रहेगी, रेस्ट्रॉन्ट एवं होटल में बैठ कर खाने पर प्रतिबन्ध

16. धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति होगी, हालांकि किसी को अंदर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी

 

क्या सार्वजनिक वाहन काम करते रहेंगे है?

 

       ·        अंतरराज्यीय परिवहन , आवश्यक वस्तुओं के परिवहन पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इस तरह के परिवहन के लिए अलग से अनुमति या ई-पास की आवश्यकता नहीं होगी।

 

       ·        सार्वजनिक वाहन जैसे दिल्ली मेट्रो, सार्वजनिक परिवहन (आधी बैठने की सीमा तक) के साथ आधी बैठने की सीमा नियमित रूप से काम करेगी।

 

       ·        ऑटो और ई-रिक्शा में अधिकतम 2 यात्री, अनुमति हैं। 2 यात्रियों को ले जाने वाली ग्राम सेवा और चरण चरण सेवा की भी अनुमति है। 5 यात्रियों तक के साथ मैक्सी कैब, कर्फ्यू के दौरान RTV 11 यात्रियों को ले जा सकती है। किसी भी खड़े यात्री को अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

क्या शादी करने की अनुमति है?

 

शादी में केवल 50 व्यक्तियों के ही शामिल होने की अनुमति है, और शादी के बाद के रस्मो के लिए 20 व्यक्ति शामिल होने की अनुमति है

 

क्या बंद रहता है

 

      ·        निजी कार्यस्थलों, नींव, दुकान, रिटेल प्लाज़ा, शॉपिंग सेंटर, वीक एडवरटाइज़िंग, फैब्रिकेटिंग यूनिट्स, इंस्ट्रक्टिव एंड ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन, फिल्म एंड थिएटर, इटरस्टी और बार, एम्फीथिएटर, गलियारे, डायवर्सन, एंटरटेनमेंट, वाटर पार्क, एंटरटेनिंग एरिया, गार्डन, स्पोर्ट्स बिल्डिंग, रिक सेंटर, स्पा, नाई, केंटिनस, सैलून, पूल, विकास अभ्यास (जहां कार्यकर्ता आस-पास रह रहे हैं) और कर्फ्यू के दौरान बंद रहेंगे

 

      ·        सभी दोस्ताना, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन! विद्वानों, सामाजिक, सख्त, उत्सव से संबंधित और अन्य मिल-जुलकर और इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है। सार्वजनिक या अंतर्राष्ट्रीय खेलों के लिए खेल पर्यवेक्षकों के बिना हो सकते हैं।